Friday, August 3, 2018

DSP Full Form In Hindi– DSP Ka Full Form


DSP Full Form In Hindi– DSP Ka Full Form


DSP Full Form in Hindi, DSP Full Form in Police, Police में DSP कौन होता है, DSP Full Form क्या है, DSP बनने के लिए क्या Qualification, Age Limit, Physical Test क्या है और DSP कैसे बने. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़े.
हमारी सुरक्षा को लिए हमेशा तत्पर रहने वाली पुलिस भी किसी एक कंपनी की तरह ही एक पदानुक्रम के तहत काम करती है. पुलिस व्यवस्था में भी पद के अनुसार सभी पुलिसकर्मियों की भर्त्ती, उनका वेतन, उनका काम और यहाँ तक की उनकी पोशाक की पहचान भी अलग-अलग होती है.
पुलिस व्यवस्था में एक पद होता है DSP और बहुत से लोग ये जानना चाहते है की police department में DSP कौन होता है, DSP का full form क्या होता है और DSP कैसे बन सकते है. इसके अलावा बहुत से लोग DSP और ASP में difference क्या होता है और इस post में मैं इन्हीं सब सवालों के जबाब देने वाला हूँ.

DSP Full Form In Hindi– DSP Ka Full Form

DSP Full Form In Hindi– DSP Ka Full Form



DSP Full Form क्या है और Police में DSP कैसे बने?


DSP full form “Deputy Superintendent of Police” है DSP full form को हिंदी में “सहायक पुलिस आयुक्त या उप पुलिस अधीक्षक” भी कहते है. अब आइये जानते है की कैसे आप DSP बन सकते हो.
India में ज्यादातर administration jobs में आप 2 तरह से entry ले सकते हो या तो promote हो कर या कोई exam pass करके ठीख ऐसे ही police department में Inspector promoted होकर DSP बना जा सकता है या UPSC या State PSC exam pass करके आप direct DSP बन सकते हो.
Union Public Service Commission (UPSC) एक केद्रीय सरकार के अधीन कार्य करने वाली के संस्था है जिसका कार्य भिन्न विभागों के लिए कर्मचारियों का Recruitment करना होता है. UPSC India level की jobs के लिए exam लेती है जिनमें से कुछ services की list मैंने नीचें दी है.

  • Indian Civil Services
  • Indian Medical Services
  • Indian Engineering
  • Armed Forces
  • Special Class Railway Apprentices
  • Economic Service
  • Geo-scientist and Geologist Services
  • Indian Statistical Services

UPSC हर साल ऊपर दिए services के लिए exam कराती है और आपको ये जानकर शायद अजीब लगे की इन exam का success rate सिर्फ 0.3% ही रहता है यानी आप अंदाज़ा लगा सकते हो की UPSC exam कितना difficult होता होगा.
State Public Service Commission (State PSC) एक राज्य सरकार के अधीन कार्य करने वाली के संस्था है जिसका कार्य भिन्न विभागों के लिए कर्मचारियों का Recruitment करना होता है और हर राज्य में अपनी-अपनी PSC होती है. PSC state level की jobs के लिए exam लेती है

DSP बनने के लिए Qualification, Age Limit, Exams Process की पूरी जानकारी


Deputy Superintendent of Police (DSP) बनने के लिए candidate का graduate (स्नातक) होना जरुरी है और candidate की graduation में कितनी percentage है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है यानी candidate के पास सिर्फ कोई भी bachelor degree होना जरुरी है.
जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की हर states में अपनी PCS होती है और वो PCS state में reservation के base पर DSP candidate की age limit और age relaxation decide करती है जैसे मध्य प्रदेश में 21 से 30 साल age limit होती है और SC/ST categories के students को 5 years की age relaxation भी मिलती है.
DSP बनने के लिए UPSC और State PSC का जो exam pattern होता है वो almost same सा ही होता है बस फर्क ये होता है की UPSC में national level के questions आते हिं और State PSC में state level के questions आते है यानी UPSC का exam State PSC exam से थोडा सा difficult होता है.
UPSC और State PSC के DSP बनने के process में आपको पहले Prelims देना होता है फिर Mains और फिर last में आपका Interview होता है. इन 3 steps के अलावा physical test भी होता है जिसमे पहले आपकी height measure की जाती है फिर race होती है और फिर last में chest का measurement किया जाता है.

Number of Attempt in UPSC


  • Gen 6
  • OBC 9
  • SC/ST Unlimited

DSP बनने के बाद Training, Salary और Promotion


अभी तक आप ये तो जान गये की DSP full form क्या है, DSP बनने के लिए exam कौन conduct करता है और DSP बनने का process क्या है और अब बात करेंगे की DSP बन जाने के बाद कितने time तक training होती है, DSP की salary कितनी होती है और DSP से आगे का promotion कैसे होता है.
अगर आप UPSC examination पास करके DSP बनते हो तो आपको 1 year की training दी जाती है और अगर आप State PSC examination पास करके DSP बनते हो तो आपको पुलिसकर्मियों academy में 2 years की training दी जाती है.

DSP की salary हर states में अलग-अलग होती है अगर में आपको लगभग salary बताऊं तो DSP की salary 15,600 Rs/- से लेकर 40,000 तक होती है और इसके अलावा अन्य खर्च अलग से मिलते है.
UPSC वाले candidate का promotion हर 2 साल में होता है और इस तरह 4 साल में UPSC exam पास करके DSP बना candidate ACP बन जाता है और State PSC वाले candidate का promotion थोडा धीरे-धीरे होता है यानी PSC exam पास करके DSP बना candidate 9 साल में ACP बन जाता है.

UPSC pass-out candidate को ASP और State PSC pass-out candidate को DSP कहते है दोनों का job work same होता है लेकिन दोनों की dress पर insignia यानी (अधिकार चिन्ह) अलग-अलग होता है DSP के shoulder पर three silver star होते है और ASP के shoulder पर three silver star और उसके नीचें IPS लिखा होता है.

Sign up email newsletter to receive email updates in your email inbox!

Previous
Next Post
No comments:
Write comment